Royal Enfield Himalayan 450 Specs Revealed: लॉन्च से पहले सामने आए नई रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 के स्पेसिफिकेशन, जानें यहां कंप्लीट डिटेल – Jansatta

रॉयल एनफील्ड ने आधिकारिक तौर पर आगामी हिमालयन 450 (Royal Enfield Himalayan 450) के स्पेसिफिकेशन का खुलासा कर दिया है, जो पिछले कुछ हफ्तों से इंटरनेट पर धूम मचा रहा है। नई एडवेंचर बाइक की कीमतों की घोषणा अगले हफ्ते की जाएगी। इसके आधिकारिक लॉन्च से पहले, आइए नए हिमालयन 450 में पेश किए गए सभी प्रमुख स्पेक्स पर नजर डालें।
रॉयल एनफील्ड नई हिमालयन को तीन वेरिएंट्स- बेस, पास और समिट में पेश करेगी। बेस ट्रिम सिंगल काज़ा ब्राउन शेड में उपलब्ध है, जबकि मिड-स्पेक पास वेरिएंट स्लेट हिमालयन साल्ट और स्लेट पॉपी ब्लू रंगों में आता है। टॉप-स्पेक समिट ट्रिम दो रंगों- हेनले ब्लैक और कामेट व्हाइट में उपलब्ध है।
नई हिमालयन 450 एडवेंचर बाइक के लेटेस्ट एडिशन को पावर सप्लाई करने के लिए एक बिल्कुल नया 452cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो लिक्विड-कूल्ड तकनीक पर आधारित है। शेरपा 450 कहलाने वाली यह नई मोटर 8,000 आरपीएम पर 40 पीएस की पावर और 6,500 आरपीएम पर 40 एनएम का टॉर्क पैदा करती है। इस इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के जरिए नए 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।
रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 को अंडरपिनिंग एक नया स्टील ट्विन-स्पर ट्यूबलर फ्रेम है जिसमें ट्विन-साइड स्विंगआर्म है जो बिल्कुल नए शोवा-सोर्स्ड सस्पेंशन सेटअप पर बैठता है जिसमें 43 मिमी अपसाइड डाउन फोर्क्स और एक लिंक टाइप रियर मोनोशॉक है, प्रत्येक पर 200 एमएम का ट्रैवल होता है।
ब्रेकिंग ड्यूटी की बात करें तो 320 एमएम फ्रंट और 270 एमएम रियर रोटर्स द्वारा पूरा किया जाता है। नई हिमालयन 21 इंच के फ्रंट और 17 इंच के रियर वायर-स्पोक व्हील पर चलती है जो डुअल पर्पस वाले ट्यूबलेस टायर से लैस है।
हिमालयन के नवीनतम संस्करण में बैठने के तीन विकल्प मिलते हैं- एक मानक सीट ऊंचाई 825 मिमी, एक कम सीट ऊंचाई 825 मिमी और एक लंबी सीट ऊंचाई 845 मिमी। इसके अलावा, यह एक रैली किट के साथ आता है जो सीट की ऊंचाई 855 मिमी तक बढ़ा देता है। व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस को क्रमशः 45 मिमी और 10 मिमी बढ़ाया गया है। कर्ब वजन 3 किलो कम हो गया है।
फुल-एलईडी हेडलाइट और टर्न इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स के साथ नई हिमालयन 450 निश्चित रूप से रॉयल एनफील्ड की अब तक की सबसे फीचर पैक्ड मोटरसाइकिल है। हालांकि, सबसे बड़ा आकर्षण पूरी तरह से डिजिटल टीएफटी इंस्ट्रूमेंट कंसोल है जो गूगल मैप्स द्वारा संचालित इन-बिल्ट नेविगेशन, ब्लूटूथ के माध्यम से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और म्यूजिक प्लेबैक को पैक करता है। इनके अलावा अन्य फीचर्स में सी-टाइप यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, दो राइड मोड- परफॉर्मेंस और इको के साथ राइड बाय वायर और स्विचेबल रियर एबीएस शामिल हैं।

source


Posted

in

by

Tags:

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *